शुक्रवार, 12 जुलाई 2019

सुदर्शन घनवटी के फायदे / Sudarshan Ghanvati Benefits


सुदर्शन घनवटी (Sudarshan Ghanvati) समस्त प्रकार के बुखारों के लिये श्रेष्ठ औषध है। इसका सेवन करने से संताप थोड़े समय में ही दूर होने लगता है। लंबे समय तक सुदर्शन घनवटी का सेवन करने से शरीर के अंदर किसी भी भाग में अज्ञातवास करते बुखार का कारण नष्ट हो जाता है, और अति उष्णता द्वारा होनेवाले रक्तदोष, यकृत-प्लीहा वृद्धि (Liver and Spleen Enlargement) आदि रोग भी नष्ट हो जाते है।

सुदर्शन घनवटी का प्रयोग बुखार की सभी अवस्थाओं को ज्वर (बुखार) मुक्ति के लिये, जीर्ण ज्वर (पुराना बुखार) पीड़ितों को संपूर्ण धारुओं में से ज्वर मोक्षण के लिये और विषमज्वर (Malaria) से पीड़ितो को दोष वैषम्य (Imbalance) का विनाश करने के लिये इस वटी का सामान्यतः सर्वदा ही प्रयोग किया जाता है।

सुदर्शन घनवटी के सेवन से थोड़ी ही देर में बुखार कम हो जाता है। इससे भूख भी लगती है और पुराना बुखार में यह अत्यंत लाभदायक है। परीक्षित है। हम बुखार में इस वटी का उपयोग करने की सलाह देते है। यह बिलकुल हानिरहित औषधि है और युवा, वृद्ध, बालक सबको दी जा सकती है। बालकों को मात्रा कम दें। 5 साल के ऊपर के बालक को एक गोली तक दे सकते है। यह हमारी बहुत बार की परीक्षित और कामयाब औषधि है। एक बार इस्तेमाल करके देखिये, दिल जीत लेगी।  

मात्रा: 2-2 गोली सुबह-शाम पानी के साथ।

सुदर्शन घनवटी घटक द्रव्य और निर्माण विधि: 1 भाग सुदर्शन चूर्ण को 16 भाग पानी में पकावें। जब ¼ अवशेष रहे तो उसे उतारकर 4-4 रत्ती की गोलियां बनाकर सुखलें। (1 रत्ती = 121.5 mg)

Sudarshan Ghanvati is useful in any type of fever. It is also useful in malaria and long term fever. Sudarshan ghanvati improves digestion and cures long term fever. There is no side effect of it.

Read more: 




Previous Post
Next Post

2 टिप्‍पणियां: