बुधवार, 27 फ़रवरी 2019

Sooktyn Tablet in Hindi / शुक्तिन टेबलेट के फायदे


Sooktyn Tablet (शुक्तिन टेबलेट) पेट में किसी भी प्रकार के अम्लाधिक्य (खट्टापन) को कम करने के लिये अति उपयोगी है। अम्लपित्त (Acidity) की समस्त अवस्थाओं में लाभकारी है। आमाशय (Stomach) शोथ (सूजन), परिणाम शूल (भोजन के बाद पेट में दर्द होना), पेप्टिक-अल्सर इत्यादि सभी अवस्थाओं में अत्यंत निरापद महौषध है।

Sooktyn Tablet मुख से मलद्वार तक अंत्र (Intestine) प्रणाली को विष (Toxin) रहित करती है। आमाशय और आंतों की क्षोभक (Irritable) पदार्थो से रक्षा करती है, साथ ही शूल (दर्द) को शांत करती है।

प्रारंभ से अंत तक समग्र अन्न प्रणाली पर क्रिया करती हुई, भोजन के शोषित न होने से अवशिष्ट अंशो को मलद्वार से निकालती हुई, अन्न प्रणाली की स्वाभाविक गति को व्यवस्थित करती है।

आमाशय (Stomach) तथा ग्रहणी (Duodenum) के क्षतों (जख्मो) के भरने में सहयोग देती है। पचनतंत्र की स्वाभाविक क्रिया का संचालन करने वाले केंद्रीय तंत्र पर उपकारक क्रिया करती है।

लीवर (जिगर) की क्रिया को स्वस्थावस्था में रखती है। सगर्भावस्था में ह्रदय प्रदेश में दाह (जलन) तथा वमन (उल्टी) का शमन करती है।

पाचन क्रिया की विकृतिवश हुए अजीर्ण विकार एवं अम्लाधिक्य जनित लक्षणों में रात्री के समय होने वाले शूल (पेट दर्द) के शमनार्थ उपयोगी है। Sooktyn Tablet के सेवन से शूल के वेगों का अंतर बढ़ता जाता है तथा कई रोगियों में तो शूल संपूर्णतया शांत हो जाता है।

मात्रा: भोजन के मध्य या भोजन के बाद 2-2 टिकिया दिन में 3 बार। लक्षणों की उग्रता में दिन में 3-4 बार तक 3 से 4 गोलियां तक एक साथ दे सकते है। बच्चों को आधी से एक टिकिया दिन में 3 बार दें।

Sooktyn Tablet is manufactured by Alarsin pharma.

Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ: